एकमुखी का विलोम शब्द


एकमुखी का विलोम शब्द (Ekmukhi ka Vilom Shabd in Hindi)

एकमुखी का विलोम शब्द – बहुमुखी

Ekmukhi ka Vilom Shabd- Bahumukhi

एकमुखी का अर्थ – एकमुखी दो शब्दों से मिलकर बना है। एक + मुखी = एकमुखी, जिसका एक मुख हो, उसे एकमुखी कहेंगे। जो व्यक्ति एक लक्ष्य की तरफ ही प्रवृत्त हो, उसे भी एकमुखी का नाम दे सकते हैं।

बहुमुखी का अर्थ – अनेक विषयों या क्षेत्र की जानकारी, अनेक दिशा में लागू होने वाला। जो व्यक्ति अनेक दिशाओं में प्रवृत्त हो, उसे बहुमुखी कहते है।

नीचे हम दिए गए शब्दों का वाक्य प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि दिए गए शब्द एकमुखी और उसके विलोम बहुमुखी शब्द का उचित स्थान पर प्रयोग कहा करना है।

एकमुखी का विलोम शब्द- वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

एकमुखी – इस मंदिर में भगवान दत्तात्रेय की एकमुखी मूर्ति स्थापित है।

बहुमुखी – सीता बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं, पढ़ाई के साथ साथ वह खेल में भी अव्वल आती हैं।

विलोम शब्द छोटी कक्षाओं से लेकर बड़ी कक्षाओं में विषय के भाग रूप में पढ़ाया जाता है। परीक्षाओं में विलोम शब्द बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हें याद रखने के बजाय यदि समझ लिया जाए तो यह आसानी से कंठस्थ हो जाएंगे।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

एकलऐश्वर्यएकेश्वरवाद
उऋणअनिष्टआग्रह
उत्साहआदत्तऊपर

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here