एकेश्वरवाद का विलोम शब्द

एकेश्वरवाद का विलोम शब्द (Ekeshwarvad ka Vilom Shabd in Hindi)

एकेश्वरवाद का विलोम शब्द- बहुदेववाद

Ekeshwarvad ka Vilom Shabd – Bahudevvad

एकेश्वरवाद का अर्थ – एकेश्वरवाद वह सिद्धान्त है जो ‘ईश्वर एक है’ या ‘एक ईश्वर है’ विचार को दर्शाता है, इसका शाब्दिक अर्थ एक ईश्वर है अर्थात एक ईश्वर में विश्वास करना एकेश्वरवाद कहलाएगा।

बहुदेववाद का अर्थ -जिनको एक से अधिक या कई ईश्वर में विश्वास हो वे बहुदेववाद कहलाएंगे।

नीचे हम दिए गए शब्दों का वाक्य प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि दिए गए शब्द एकेश्वरवाद और उसके विलोम बहुदेववाद शब्द का उचित स्थान पर प्रयोग कहा करना है।

एकेश्वरवाद का विलोम शब्द- वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

एकेश्वरवाद – इस संसार का कर्ता-धर्ता और सबका ध्यान रखने वाला एक ही ईश्वर है। एकेश्वरवाद से अभिप्राय है कि बहुत से देवी देवता को न मानने के बजाय एक ही ईश्वर को मानना।

बहुदेववाद – बहुदेववाद में विश्वास करने वाले व्यक्ति ज्यादातर धर्मों में भिन्न-भिन्न देवता व प्रकृति की विभिन्न शक्तियों को दर्शाते हैं।

विलोम शब्द छोटी कक्षाओं से लेकर बड़ी कक्षाओं में विषय के भाग रूप में पढ़ाया जाता है। परीक्षाओं में विलोम शब्द बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हें याद रखने के बजाय यदि समझ लिया जाए तो यह आसानी से कंठस्थ हो जाएंगे।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

अपमानअचरआलोक
इक्कठाइकहराअत्यधिक
इतिईर्ष्याईश्वरवाद

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here