भुलाना का पर्यायवाची शब्द

भुलाना का पर्यायवाची शब्द (Bhulaana ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

भुलाना का पर्यायवाची शब्दभूल जाना, विस्मरण होना, विसरना, भूलनेवाला, जिसे स्मरण न रहता हो, विस्मृत होना, याद न होना , गुम होना, विस्मरण करना, याद न रखना, ध्यान न रखना, भूला देना, भूल जाना, दिमाग से गायब होना , ध्यान से निकाल देना, , सोचना बन्द कर देना, छोड़ देना, छोड़ना

Bhulaana ka Paryayvachi Shabd bhool jaana, vismaran hona, visarana, bhoolanevaala, jise smaran na rahata ho, vismrt hona, yaad na hona , gum hona, vismaran karana, yaad na rakhana, dhyaan na rakhana, bhoola dena, bhool jaana dimaag se gaayab hona , dhyaan se nikaal dena, , sochana band kar dena, chhod dena, chhodana.

भुलाना के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Forgetting in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

भुलाना शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • भुलाना- जब आप किसी चीज को भूल जाते हो तो उसे भूलाना कहा जाता है।
  • भूल जाना- मोहन ने आज अपने घर पर ही अपनी बाइक की चाबी भूल गया।
  • याद न होना- रोहन को अक्सर याद ना होना की बीमारी लगी रहती है वह कुछ भी याद नहीं रख पाता है।
  • विस्मरण करना- जिसे किसी भी चीज का याद नहीं रहता है जो अक्सर हर चीजों को भूलने लगता है इसका अर्थ है कि उसके दिमाग में कुछ ना कुछ चल रहा होता है जिस बातों से उसे बहुत ही मनोवैज्ञानिक परेशानी हो रही है।
  • दिमाग से गायब होना- मोहन जब परीक्षा में बैठा तो उसके दिमाग से सारे क्वेश्चन का आंसर गायब हो गया।
  • सोचना बन्द कर देना- जब हम किसी परीक्षा में बैठते हैं तो हमारे सोचने की शक्ति हमेशा बंद हो जाती है अर्थात हम सारे सवालों का जवाब भूल जाते हैं।
  • ध्यान् न रखना- मोहन के ध्यान से निकल गया कि आज उसे राधा के घर जाना था।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

हाथशिवकौवा
कोमलभाईखुशी
हिरणआभूषणशब्दकोश

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here