एटीट्यूड इज़ एवरीथिंग बुक समरी

Attitude Is Everything Book Summary In Hindi: नमस्कार दोस्तों, व्यवसाय या किसी कार्य में सफल होने के लिए हमारे पास Attitude का होना बेहद जरुरी हैं। जीवन में आगर Attitude हैं तो आप हर काम करने में एक अजीब सा अपनापन दिखाते हैं।

Attitude Is Everything Book Summary In Hindi
Image: Attitude Is Everything Book Summary In Hindi

हमारे इस लेख में आपको इसी Attitude के बारे में लिखी बुक की समरी के बारे में बतायेंगे। हमारे इस लेख के माध्यम से इस पुस्तक में लिखे 10 Lesson के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यह साबित कर देंगे कि व्यवसाय में या जीवन में Attitude का होना जरुरी हैं।

एटीट्यूड इज़ एवरीथिंग बुक समरी | Attitude Is Everything Book Summary In Hindi

एटीट्यूड इज़ एवरीथिंग बुक के बारे में

यह एक पुस्तक हैं, जिसमे एक आम आदमी के जीवन में Attitude कितना असर डालता हैं, के बारे में बताया गया हैं। इस पुस्तक के लेखक Jeff keller हैं। इस पुस्तक की समरी और इस पुस्तक में लिखी जानकारी का संक्षिप्त रूप बताया गया हैं। 

एटीट्यूड इज़ एवरीथिंग बुक के Lessons

चलिए अब हम आपको आज के इस बुक समरी के अंदर बताए गए करीब 10 लेसन के बारे में विस्तृत वर्णन करते हैं ताकि आपको यह बुक आसानी से अपनी योग्यता को समझाने में सफल रहे और आप इस महत्वपूर्ण बुक का उपयोग अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने में कहीं ना कहीं उपयोग में ले सको।

तो चलिए बिना किसी अतिरिक्त देरी के आज के एटीट्यूड इज़ एवरीथिंग बुक समरी (attitude is everything in hindi) के सभी लेशन को समझते हैं। 

Lesson 1: आपका Attitude दुनिया में जाने की खिड़की हैं

इस पुस्तक की माने तो अगर किसी आम आदमी के पास Attitude हैं तो वो उसी Attitude को दुनिया से बाहर निकलने का रास्ता बना सकता हैं। यहाँ दुनिया से बाहर निकलने का मतलब हैं कि आप कैसी भी कठिन परिस्तिथि में खुद को संवारना और खुद के लिए दुनिया के अनुभव के बारे में सीखना।

हम सब अपने जीवन की शुरुआत किसी अच्छे सपने और अच्छे काम की सपने के साथ शुरुआत करते हैं। इस अच्छे काम की शुरुआत को लेखक ने A Clean metal window कहा हैं। जीवन में आप किस प्रकार से नया कर सकते हैं, उसके बारे में आप एक बच्चे से सीख सकते हैं।

एक बच्चा जब चलना सीखता हैं तो वो एक गिरता हैं, फिर रोता हैं, फिर चलना सीखता हैं, उसके बाद फिर उठ खड़ा होता हैं और फिर चलता हैं। वो बच्चा भी खुद के लिए हमेशा नया करता हैं।

जब वही बच्चा बड़ा होता हैं तो वो घर की बंदिशों से बाहर निकलता हैं, नए – नए दोस्त बनता हैं। एक बार वो उनसे घबराता हैं परन्तु फिर खुद को संभालकर आगे की और बढ़ चलता हैं।

Lesson 2: आप एक मानव रुपी चुम्बक हैं 

अगले चेप्टर में लेखक इस बारे में बताते हैं कि एक मानव एक चुम्बक रुपी प्राणी हैं। लेखक का मानना हैं कि मनुष्य को सफल बनाने के लिए केवल 6 जादुई शब्द काफी हैं। लेखक के इन 6 शब्दों के बारे में बताया हैं।

यह 6 शब्द हैं “We become what we think about”, यही वो 6 शब्द हैं, जिनको हम अपने जीवन में उतार सकते हैं और इनके जैसे बनने की कोशिश कर सकते हैं। जीवन में सफल होने के लिए आपको एक मानव रुपी चुम्बक बनना पड़ता हैं ताकि लोगों आपके पास आये ना कि आप लोगों के पास जाए और बिज़नेस करें।

Lesson 3: अपनी सफलता की कल्पना करें

इस पाठ में लेखक कहना चाहता हैं कि आप जो भी करना चाहते हैं, उनके बारे में अपने मन में विचार जरुर कर लें। आप जो भी अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए करना चाहते हैं, उसके बारे में एक क्लियर पिक्चर अपने मन में बना लें।

Success पाने का सबसे बेहतरीन तरीका हैं Visualization, यह सबसे बेहतरीन तरीका हैं। यह एक ऐसा मेथड हैं, जो आपको जो भी चाहिए, उसकी और आपको आकर्षित करता हैं।

हम जब भी खाली होते हैं तो हमारे जीवन में ऐसे ख्याल आते हैं कि वो इतना बड़ा आदमी कैसे बना या मैं ऐसा क्या कर सकता हूँ कि सब लोग मेरे बारे में बात करें। यही जीवन में सफलता का एक और कारण हैं।

यह भी पढ़े: रिच डैड पुअर डैड बुक समरी

Lesson 4: प्रतिबद्ध हो जाए और दुनिया हिला दें

जीवन में सफल होने के लिए यह एक और पॉइंट है कि आप किसी काम के प्रति प्रतिबद्ध हो जाए। अगर आप मानसिक रूप से इस बात के बारे में प्रतिबद्ध हो जाये कि आप जो करना चाहते हैं, वो कर के रहेंगे तो उससे आपकी सफलता को आपके पास आने से कोई नहीं रोक सकता हैं।

अगर आपको लगता है कि किसी भी सफलता हो पाने के लिए केवल 5 स्टेप ही हैं तो आपको उस काम करने में 5 स्टेप लगेंगे और अगर आप सोचते हैं कि सफल होने के लिए 5000 स्टेप हैं तो फिर आपको सफल होने में वो ही 5000 स्टेप लगेंगे।

Lesson 5: अपनी समस्याओं को अवसर में बदले 

अगर आप जीवन में सफल होने के बारे में प्रतिबद्ध हैं, जो आपके जीवन में कई सारी समस्याएँ आएगी। आपको उन्ही समस्याओं को आपके लिए अवसर में बदलना पड़ता हैं तभी आप कुछ नया करते हैं या सीखते हैं।

कई बार ऐसा होता हैं कि कैसी भी कठिन परिस्तिथि हो तो हम उनका लाभ नहीं ले सकते हैं, परन्तु यह मोजूद होते हैं। यह चीज़ हमें आगे बढाने में मदद करती है कि अगर हम अपनी समस्याओं को अपने अवसर में बदलते हैं।

इसके बारे में एक उदाहरण के साथ समझते हैं

अगर आप कोई कंप्यूटर की दूकान पर काम कर रहे हैं और किसी कंप्यूटर को ठीक करने के लिए आपको ऐसी किन्ही चीज़ों की हमेशा आवश्यकता होती हैं, जो आपके आसपास नहीं मिलती हैं और दूर शहर में मिलती हैं। कई लोग गाँव से शहर जाकर उन चीज़ों को लेकर आते हैं।

यह एक समस्या हैं, अगर आप इसी समस्या को अवसर में बदलते हैं और उन सभी सामान की मांग की पूर्ति आप अपने स्तर पर करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा हो सकता हैं। जो लोग दूर दराज जाते हैं, वही लोग अब वो ही सामान आपके पास से खरीदेंगे।

Lesson 6: अपनी शब्दों को पथ प्रदर्शक बनाये 

इस पुस्तक के लेखक कहते हैं आपके शब्द ही आपके आगे आने वाले घटनाओं का साक्षर परिणाम होता हैं। आपके शब्द ही आपको भविष्य के लिए उज्ज्वल बना सकते हैं और आपके शब्द ही आपको नीचे गीरा सकते हैं। शब्दों में वो ताकत्त हैं, जो एक हीरे को जीरो और जीरे को हीरा बना सकता हैं। शब्दों की भावनाओं के लिए आप इस शब्द श्रृंखला को देख सकते हैं।

Thoughts – Words – Beliefs – Action – Results

Lesson 7: आप कैसे हैं?

यह एक और काफी शानदार पाठ हैं, जिसके बारे में लेखक ने अपनी इस पुस्तक में लिखा हैं। हम अक्सर लोगों से जो पूछते हैं How are you? यानी आप कैसे हैं?

हम यह सवाल जो सबको पूछते हैं, इसी सवाल का जवाब सब लोग अलग-अलग देते हैं, जो उनके Attitude को दिखाता हैं। इसका जवाब लोग अलग-अलग देते हैं:

  • I am okey
  • Okey
  • Very bad
  • I am tired 
  • Fine आदि।

यह सभी उस व्यक्ति के Attitude को दिखाता हैं।

Lesson 8: Stop Complaining

अक्सर हमने इस बात के बारे में नोटिस किया हैं कि लोग अपने व्यवसाय और उनकी Failure के बारे में शिकायत करते हैं। ऐसा करना आज ही बंद करें और हमेशा आगे के लिए नए रस्ते खोजते रहे। शिकायत करना से खुद की कमजोरी को दिखाता हैं। शिकायत करने से Attitude में कमी आती हैं।

Lesson 9: अपने डर से मुकाबला करें और आगे बढे

कई बार ऐसा देखा जाता हैं कि लोग छोटी-छोटी असफलताओं से घबरा जाते है। इन असफलताओं से उनके मन में एक दर सा बैठ जाता हैं। इस पुस्तक में लेखक इस पाठ के माध्यम से कहना चाहते हैं कि दर को पीछे छोड़ कर आपको आगे बढ़ जाना चाहिए।

अगर आप डर के पीछे रूक जाते हैं तो इससे आपके आत्मविश्वास में कमी आ जाती हैं और खुद को निराश और कमजोर समझ बैठते हैं। ऐसा करने से आप खुद की सफलताओं का तोड़फोड़ करने बैठ जाते हैं। डर से हमेशा मुकाबला करे और आगे की और बढे।

Lesson 10: असफलताओं से घबराएँ नहीं

एक बार तो जीवन का अटूट सत्य हैं। रातों-रात कोई व्यक्ति अमीर नहीं बन सकता हैं। सफल होने के लिए हमें कई असफलताओं से गुजरना पड़ता हैं। अगर कोई व्यक्ति पहले असफल हो जाता हैं तो वो घबरा जाता हैं, ऐसा नहीं होने दें।

एक बार अगर असफलता हाथ लगती हैं तो उससे घबराएं नहीं और आगे बढे। एक बार जीवन में असफल होने से अपने लक्ष्य से घबराएँ नहीं और आगे फिर से प्रयास करें, एक दिन सफलता जरुर मिलती हैं।

FAQ

एटीट्यूड इज़ एवरीथिंग बुक के लेखक कौन हैं?

इस पुस्तक के मुख्य लेखक Jeff Keller हैं।

एटीट्यूड इज़ एवरीथिंग बुक का सारांश क्या हैं?

इस पुस्तक का मुख्य सारांश हैं कि आपको अपने काम के प्रति और अपने व्यवसायिक जीवन के प्रति अपने Attitude को बदलना होता हैं। जैसा आपका Attitude होता हैं, वैसा ही आप कर पाते हैं।

अंतिम शब्द 

इस लेख में आपको एटीट्यूड इज़ एवरीथिंग बुक का सारांश हिंदी में (Attitude Is Everything Book Summary In Hindi) के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा और यह जानकारी अच्छी लगी होगी। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा इस बुक की समरी अच्छे से और आसानी से समझ में आ गई होगी।

यह भी पढ़े

द सीक्रेट बुक समरी

जीवन बदलने वाली 20 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें

खुद को मोटिवेट कैसे करें?

जीवन में सफल कैसे बने?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here