अर्थी का विलोम शब्द

अर्थी का विलोम शब्द(Arthi ka Vilom Shabd in Hindi)


अर्थी का विलोम शब्द – प्रत्यर्थी

Arthi ka Vilom Shabd -Pratyarthi

अर्थी का अर्थ होता है जिसके अर्थ हों, इच्छा, मांगने वाला या चाह रखने वाला, गरज़मंद, याचक, भिक्षुक, प्रार्थी, शव को शवदाह गृह या श्मशान तक ले जाने के लिए बाँस या लकड़ी से बनायी गई आयताकार टिकठी। जबकि प्रत्यर्थी का अर्थ होता है प्रावादी, शत्रु, प्रतिवादी, प्रतिपक्षी, मुद्दालेह, विरोधी।

नीचे वाक्य प्रयोग के माध्यम से हम समझेंगे कि अर्थी शब्द का विलोम तथा उसका सही प्रयोग कैसे होता है।

अर्थी का विलोम शब्द- वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

अर्थी-अर्थी अर्थात चार मज़बूत कंधे और वह भी लगभग बराबर ऊंचाई के ।सीधे शब्दों में कहें तो बांस से बनी एक संरचना है जिस पर व्यक्ति को मृत्यु के बाद रखा जाता है और जीवन के अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जाता है।

प्रत्यर्थी-कोर्ट की अवमानना के मामले में हाईकोर्ट ने सभी प्रत्यर्थी को निर्देश दिया है।

विलोम का शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में विलोम शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ कराया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

अग्रअंकुशअनेक
एकेश्वरवादअनिष्टउपकार
ऊपरउद्यमआदत्त

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here