अमृत का विलोम शब्द

अमृत का विलोम शब्द क्या होता है (Amrit ka Vilom Shabd in Hindi)


अमृत का विलोम शब्द – जहर, विष

Amrit ka Vilom Shabd – Zahar, Vish

अमृत अर्थात् एक दुर्लभ जल जिसके ग्रहण मात्र से अमरता की प्राप्ति होती है। जबकि जहर, विष, अर्थात् एक दोषयुक्त जल जिसके ग्रहण करने पर मृत्यु की प्राप्ति होती है।

नीचे वाक्य प्रयोग के माध्यम से हम समझेंगे कि अमृत शब्द का विलोम तथा उसका सही प्रयोग कैसे होता है।

अमृत का विलोम शब्द- वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

अमृत– समुद्र मंथन से निकले, अमृत को भगवान विष्णु ने मोहनी रूप धारण करके दानव से छल से लेकर देवताओं को पिलाया था, जिससे देवता हमेशा के लिए अमरता को प्राप्त किया।

जहर, विष – समुद्र मथंन में सबसे पहले हलाहल विष निकला, जो इतनी खतरनाक था कि उस विष का एक बूंद भी पृथ्वी के अस्तित्व को समाप्त कर सकती थी। लेकिन देवों के देव महादेव ने उस हलाहल विष को अपने कंठ में धारण किए हुए हैं। जिसके कारण महादेव का कंठ नीला पड़ गया था और महादेव नीलकंठ कहलाये।

विलोम शब्द छोटी कक्षाओं से लेकर बड़ी कक्षाओं में विषय के भाग रूप में पढ़ाया जाता है। परीक्षाओं में विलोम शब्द बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हे रखने के बजाय यदि समझ लिया जाए तो यह आसानी से कंठस्थ हो जाएंगे।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

अर्पणअपकारअनुरक्ति
अल्पआकाशमधुर
यशलाभजीवन
उन्नतिअंतदेव

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here