अमर का विलोम शब्द

अमर का विलोम शब्द या विपरीत शब्द (Amar ka Vilom Shabd in Hindi)

Amar ka Vilom Shabd

अमर – मर्त्य

अमर का अर्थ होता है जो कभी ना मरे। जिसकी कभी मृत्यु नही हो सकती। अमर दो शब्दो से मिलकर बना है अ+मर यहां अ से अर्थ है नहीं तथा मर का अर्थ मृत्यु से है, इसीलिए अमर का मतलब कभी ना मरने से है।

नीचे वाक्य प्रयोग के माध्यम से हम समझेंगे कि अमर शब्द का विलोम (Amar Antonyms in Hindi) तथा उसका सही प्रयोग कैसे होता है।

अमर का विलोम शब्द-वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

अमर – अमृत पीकर देवता अमर हो गए।
मर्त्य – देह रहित होते हुए भी कोई पूरी तरह मर्त्य नही होता।

प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द आते ही रहते हैं। जैसे अमर शब्द का विलोम लिखिए या अमर शब्द का विपरीतार्थक शब्द लिखिए। विलोम शब्दों को पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि यह शब्द का ठीक उल्टा होता है।

विलोम शब्दों का अभ्यास करने के लिए इसे लिख लिखकर याद किया जा सकता है और यदि वाक्य बनाकर देख लिया जाए तब तो यह और भी सरल हो जाता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

अनुजअनित्यअनुकूल
अल्पआकाशमधुर
यशलाभजीवन
अंतउन्नतिदेव

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here