आशीर्वाद देना का पर्यायवाची शब्द

आशीर्वाद देना का पर्यायवाची शब्द (Aasheervaad dena ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

आशीर्वाद देना का पर्यायवाची शब्दआशीष, दुआ, आशीर्वचन, शुभाशीष, शुभकामना, आशिष, प्रसाद, कामना, तमन्ना, अरमान, इच्छा करना, अभिलाषा, चाह की वस्तु, अभिवादन करना, आराधना करना, वरदान माँगना, सुखसमृध्दिसंपन्न करना, कृपा याचना करना ।

Aasheervaad dena ka Paryayvachi Shabd aasheesh, dua, aasheervachan, shubhaasheesh, shubhakaamana, aashish, prasaad, kaamana, tamanna, aramaan, ichchha karana, abhilaasha, chaah kee vastu, abhivaadan karana, aaraadhana karana, varadaan maangana, sukhasamrdhdisampann karana, krpa yaachana karana.

आशीर्वाद देना के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Blessing in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

आशीर्वाद देना शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • आशीर्वाद- माता पिता अक्सर अपने बच्चे को आशीर्वाद देते हैं और माता पिता का आशीर्वाद सदैव बच्चों के साथ रहता है।
  • आशीष – हमें सदैव अपने बड़ों से आशीष लेना चाहिए ।
  • शुभकामनाएं- हमें ऐसा कार्य करना चाहिए जिससे कि हमें शुभकामनाएं मिलती रहे।
  • शुभाशीष- गरीबों की मदद करने से हमें शुभाशीष मिलती है।
  • प्रसाद – आशीर्वाद हमारे लिए एक प्रसाद के समान है जिससे हम अपनी अभिलाषा ओं को पूर्ण करने में उपयोग कर सकते हैं।
  • वरदान – मंदिरों में अक्सर लोग भगवान से वरदान मांगने के लिए जाते हैं।
  • दुआ- सोहन की दादी ने उसे दुआ दी कि वह अपने जीवन में खूब तरक्की करें।
  • सुख समृद्धि – जिसके ऊपर उसके माता-पिता का आशीष होता है वह हमेशा सुख समृद्धि से संपन्न रहता है।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

अनुचरओसपवन
शिक्षाभाईअचानक
मछलीजलचंद्रमा

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here