उत्कर्ष का विलोम शब्द

उत्कर्ष का विलोम शब्द (Utkarsh ka Vilom Shabd in Hindi)

उत्कर्ष का विलोम शब्द – अपकर्ष

Utkarsh ka Vilom Shabd – Apkarsh

उत्कर्ष का अर्थ – उत्कर्ष से तात्पर्य है जब व्यक्ति ऊपर की ओर उठता है, उसकी उन्नति होती हैं व्यापार में अथवा परिवार में, आगे बढ़ना, ऊपर खींचना इत्यादि। जबकि अपकर्ष का अर्थ – अपकर्ष में ऊपर उठा हुआ व्यक्ति नीचे हो जाता है उसको व्यापार में नुकसान हो या उसने कुछ गलत कार्य किया है जिससे उसका अपकर्ष हुआ है।

नीचे हम उत्कर्ष शब्द और उसके विलोम अपकर्ष शब्द का वाक्य प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि इसको सही सही कैसे प्रयोग करते हैं।

उत्कर्ष का विलोम शब्द- वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

उत्कर्ष – सीता और रीता दोनो अच्छी सहेलियां थी लेकिन एक बार सीता ने रीता से अधिक अंक क्या प्राप्त कर लिया तब से उन दोनों की दोस्ती ही खत्म हो गई। किसी ने सच ही कहा है। यह मानवीय स्वभाव है कि व्यक्ति अपने मित्र का उत्कर्ष बर्दाश्त नहीं कर पाता।

अपकर्ष – अच्छे कर्म करोगे तो उत्कर्ष मिलेगा यदि गलत राह पर चलते हो तो अपकर्ष ही मिलेगा।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में। यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है, इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

उधारउत्तमअच्छा
एकलअंकुशऐश्वर्य
आदत्तअनिष्टआग्रह

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here