उषा का विलोम शब्द

उषा का विलोम शब्द (Usha ka Vilom Shabd in Hindi)

उषा का विलोम शब्द – संध्या

Usha ka Vilom Shabd – Sandhya

उषा का अर्थ – भोर, अरुणोदय की लाली, तड़के सुबह, प्रातःकाल के सूर्य के प्रकाश की रेखा या मध्यम ज्योति, दिन निकलने का समय इसे उषा के नाम से जानते है। जबकि संध्या का अर्थ – शाम, सायंकाल, दिन और रात के मिलने का समय, वह समय जब दिन का अंत और रात का प्रारंभ होता हैं, आखिरी या अंत समय।

नीचे हम उषा और संध्या शब्द का वाक्य प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि इसको सही सही कैसे प्रयोग में लाया जाए?

उषा का विलोम शब्द- वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

उषा – उषा काल के समय का स्नान ऋषि स्नान होता हैं।
उषा – उषा का आगमन हुआ हवा जागी और चिड़िया गाने लगी।

संध्या – संध्या वंदन के पश्चात गुरु जी ने हमे घर जाने को आज्ञा दी।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में। यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

ऊपरउद्यमअनुलोम
अल्पसंख्यकआधुनिकअंधेरा
उपस्थितउत्तरउपस्थित

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here