श्री राम के भाइयों का अवतार (रामायण की कहानी)

श्री राम के भाइयों का अवतार (रामायण की कहानी) | Shri Ram ke Bhaiyo Ka Avatar Ramayan Ki Kahani

इस बात का ज्ञान आज तक किसी को पूर्ण तरह से नहीं है कि जो श्री राम के भाई थे, उनका अवतार किन के रूप में हुआ था और वे किस अवतार से अवतरित हुए थे, इसीलिए इसका सटीक जवाब देना असंभव है। परंतु इसके विपरीत यह भी बताया जाता है कि हर अवतार किसी ना किसी देवता का रूप जरूर था, इसीलिए हमारी खोजबीन से कुछ बातें पता चली है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।

Shri Ram ke Bhaiyo Ka Avatar Ramayan Ki Kahani
Image: Shri Ram ke Bhaiyo Ka Avatar Ramayan Ki Kahani

जैसा कि आप जानते ही हैं लक्ष्मण का अवतार जो हुआ था, वह शेषनाग से हुआ था। अर्थात शेषनाग ने ही लक्ष्मण का अवतार धारण किया था।

भरत और शत्रुघ्न भगवान विष्णु के हाथ में धारण किए गए सुदर्शन चक्र और शंख शेल के अवतार माने जाते हैं।

इसी के साथ आप यह बात जानते ही हैं कि भगवान श्री राम भगवान विष्णु का साक्षात अवतार थे। जब धरती पर अधर्म बढ़ने लगा था, उसको कम करने के लिए या कहे जड़ से समाप्त करने के लिए श्री विष्णु भगवान ने श्री राम का रूप धारण किया और सभी पापियों का नाश किया, जिसमें रावण भी सम्मिलित था। रामायण की कहानी राम और रामायण की कहानी है, इसी के साथ असत्य पर सत्य की जीत है।

रामायण की सुप्रसिद्ध कहानियां

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here