मसृण का विलोम शब्द

मसृण का विलोम शब्द (Masrn ka Vilom Shabd in Hindi)

मसृण का विलोम शब्द -रुक्ष

Masrn ka Vilom Shabd – Ruksh

मसृण को दूसरे शब्दों में मुलायम, चिकना, चमकीला स्निग्ध, कोमल, सुंदर भी कहा जाता है। जबकि रूक्ष को दूसरे शब्दों में रूखा, ऊबड़-खाबड़ हो, अस्निग्ध, नीरस, जो कोमल ना हो, जो चिकनी, मुलायम, चमकीला ना हो, जो मनुष्य अपने जीवन में उदारता, सौजन्य प्रेम, कोमल मन वाला ना हो वो एक रूक्ष प्राणी के समान है।

नीचे वाक्य प्रयोग के माध्यम से हम समझेंगे कि मसृण और उसके विलोम साधारण का सही प्रयोग कैसे होता है।

मसृण का विलोम शब्द – वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

मसृण – नवजात शिशु की मसृण त्वचा सभी को अपने ओर आकर्षित करती हैं।

मसृण – महिलाएं हमेशा अपनी त्वचा को मसृण बनाऐ रखने के लिए चिंतित रहती हैं।

रूक्ष– रूक्ष का अर्थ है कि जो लोग दूसरों के प्रति कोई दया की भावना ना रखता हो वो रूक्ष व्यक्ति के समान है।

रूक्ष- कुछ पेडों के टहनियां रूक्ष अथात् खुरदूरा होती है।

विलोम का शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में विलोम शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ कराया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

उन्मीलनप्रीतिअनुकूल
अल्पआकाशमधुर
यशलाभजीवन

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here