जीवन का पर्यायवाची शब्द

जीवन का पर्यायवाची शब्द (Jeevan ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

जीवन- जीवनधन,जीवनमूरि, जीवनकाल, आयु, जीवीत रहने की अवस्था, जीने का भाव, जीवित रहने का भाव, प्राणधार, वात, जिदगी, प्राण, जीविका, वायु, पुत्र, जल, जान, हयात आदि है

Jeevan- Jeevandhan, jeevaneemoo, aayu, aayu, jeevanee parivartan kee avastha, jeevan ka bhaav, jeevan jeevan ka bhaav, praanadhaar, vaat,jidagee, praan, jeevika, vaayu, jal, jaan, hayaat aadi.

जीवन के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Jeevan in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

जीवन शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • जीवन – किसी भी प्राणी के जन्म और मृत्यु के बीच का काल उसका जीवन होता है ।
  • जीवन – जल ही मनुष्य का जीवन है ।
  • जीवन – जीवन जीने हेतु भगवान जल की वर्षा करते हैं ।
  • जीवनकाल- जीवन धन एक ऐसा धन है जो कि पूरे जीवन काल में मनुष्य को उपयोग में आते हैं ।
  • जीवनकाल- मोहन का जीवनकाल कुछ समय के लिए है ।
  • आयु- कोविड-19 के कारण लोगों की आयु अत्यधिक कम हो गई है ।
  • जीवीत रहने की अवस्था- जीवित रहने की अवस्था एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें आप अपने अंतर्मन को जीवित रखे अर्थात पूरे मन से जी जीने का भाव एक ऐसा भाव है ।
  • जीने का भाव- जब आप पूरी तरह से खुश हो और वाकई में अपने जीवन को चाहिए ऐसा नहीं कि सिर्फ सांस लें और जीते चले।
  • प्राणधार- हमारे प्राणधार हमारे भगवान होते हैं क्योंकि भगवान के द्वारा ही प्राण वायु का संचार होता है ।
  • वायु – ऑक्सीजन वायु हमारे जीवन में एक अत्यधिक महत्वपूर्ण वायु के समान है जो कि हमें जीवित रहने के लिए ऊर्जा प्रदान करती है।
  • जीवित रहने का भाव- जीवित रहने का भाव अर्थात आपके अंदर एक ऊर्जा का प्रवाह होता है जो कि आपको जीवित रहता है और आपको ऊर्जावान बनाए रखता है ।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

हाथफैशनकौवा
कोमलदयालुखुशी
हिरणतड़ागशब्दकोश

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here