इहलोक का विलोम शब्द

इहलोक का विलोम शब्द (Ihlok ka Vilom Shabd in Hindi)

इहलोक का विलोम शब्द- परलोक

Ihlok ka Vilom Shabd- Parlok

इहलाेक का अर्थ – इहलोक का अर्थ होता है, यह लोक अर्थात् वह लोक जिसमे हम प्राणी निवास करते है। इसके अन्य अर्थ जैसे जगत, संसार, पृथ्वी इत्यादि भी है।
परलोक का अर्थ – परलोक से तात्पर्य दूसरे लोक या दूसरे निवास स्थान से है, जहाँ देवी देवताओं का निवास होता हैं जहा मनुष्य निवास नही करते।

नीचे हम दिए गए शब्दों का वाक्य प्रयोग करेंगे और जानेंगे की इहलोक शब्द और उसके विलोम परलोक का उचित स्थान पर प्रयोग कहा करना है।

इहलोक का विलोम शब्द – वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

इहलोक – जिस प्राणी ने इहलोक में जन्म लिया है उसे परलोक अवश्य सिधारना होगा, क्युकी यह मृत्यु लोक है।
इहलोक – इहलोक में प्रत्येक प्राणी को अपार कष्टोंको भोगना पङता है ।

परलोक – परलोक का सुख सौभाग्य देवी देवताओं को ही सुलभ हो पाता है।
परलोक – परलोक की प्राप्ति हर किसी के लिए संभव नहीं होता। परलोक केवल अच्छे कर्मों और पूजा-अर्चना से ही प्राप्त किया जा सकता है ।

विलोम का शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में छोटी और बड़ी कक्षाओं में विलोम शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ कराया जाता है।प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

उदयाचलप्रीतिअनुकूल
उपभुक्तऊँचउन्मीलन
अच्छाईअधिकारीउपसर्ग

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here