छिपाव का पर्यायवाची शब्द

छिपाव का पर्यायवाची शब्द (Chhipaav ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

छिपाव का पर्यायवाची शब्ददुराव, छिपाना, छिपने या छिपाने की क्रिया या भाव, स‌ंगुप्ति, निभृति, प्रच्छादन, परदा, लोप, छिपाया जाना, गुप्त, राज़ रखना, गोपनीयता, गुप्तता, गूढ‌़ता, स‌ंगोपन,गोपन, छिपने की जगह,आरक्षण, रक्षण खंड, किसी वस्तु का आरक्षण, छिपावना, छिपी बात, छिपी अवस्था

Chhipaav ka Paryayvachi Shabd duraav, chhipaana, chhipane ya chhipaane kee kriya ya bhaav, sa‌ngupti, nibhrti, prachchhaadan, parada, lop, chhipaaya jaana, gupt, raaz rakhana, gopaneeyata, guptata, goodh‌ta, sa‌ngopan,gopan, chhipane kee jagah,aarakshan, rakshan khand,kisee vastu ka aarakshan,chhipaavana, chhipee baat, chhipee avastha.

छिपाव के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Chhipaav in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

छिपाव शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना।

  • छिपाया जाना- राधा ने अपनी नया दुपट्टा सीता से छुपा ली।
  • परदा-मोहन की मां मोहन की गलतियों पर पर्दा डालती है।
  • लोप- अचानक ही उसकी दुकान से कुछ सामान लोप हो गया।
  • गुप्त- हमें दूसरों के सामने अपनी गुप्त बातों को उजागर नहीं करना चाहिए।
  • गोपनीयता- हमें अपनी कमजोरी की गोपनीयता रखनी चाहिए ।
  • छिपने -छोटे बच्चे एक जगह पर छिपने की जगह बना लिए हैं जहां पर वह बच्चे शाम में खेलते हैं।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

मान्यवरविहानहत्यारा
बरकतलाशबकवास
फिक्रहाररसोइया

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here