बूँद का पर्यायवाची शब्द

बूँद का पर्यायवाची शब्द (Boond ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

बूँद का पर्यायवाची शब्दकतरा, टोप, जलकण, बिंदु, जलबिंदु, कण, तरल पदार्थ का कण, कतरा (जैसे—पानी की बूँद), वीर्य,छोटी बिंदी, छोटी सी गोली या दाने, ओस की बूँद, खून की बूँद, पसीने की बूँद, थोड़ा थोड़ा पानी बरसना, बूँदाबाँदी।

Boond ka Paryayvachi Shabdkatara, top, jalakan, bindu, jalabindu, kan, taral padaarth ka kan, katara (jaise—paanee kee boond), veery,chhotee bindee,chhotee see golee ya daane , os kee boond, khoon kee boond, paseene kee boond, thoda thoda paanee barasana, boondaabaandee.

बूँद के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Drop in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

बूँद शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • बूँद- बारिश में आकाश से गिरती हुई वर्षा की बूँद गोल गोल होती है।
  • बूँदाबाँदी- जब वारिस धीमी धीमी होती है तो उसे बूँदाबाँदी भी कहा जाता है।
  • जलकण- जलीय किसी तरल पदार्थ का वह छोटा सा भाग जो गिरने पर प्राय: छोटी या गोलीकार रूप में गिरती है जलकण कहा जाता है।
  • ओस की बूँद- ओस की बूंदे छोटी छोटी होती है।
  • टोप- जल की एक बूंद को टोप भी कहा जाता है।
  • खून की बूँद- मोहन इतनी मेहनत करता है कि वह खून की बूँद-बूँद का भी उपयोग कर के काम करते रहता है।
  • कतरा- सोहन ने कतरा कतरा पैसे जमा करके अपना एक छोटा सा सुंदर घर बनवाया है।
  • बूंद बूंद से तलाब भर्ती है यह कहावत काफी प्रसिद्ध है और इसका अर्थ होता है कि हमें छोटे-छोटे कार्यो से बड़े कार्य को अंजाम दे सकते हैं।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

हारबरकतहत्यारा
रसोइयाफिक्रबकवास
विहानलाशमान्यवर

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here