अक्सर का विलोम शब्द

अक्सर का विलोम शब्द क्या होता है (Aksar ka Vilom Shabd in Hindi)

अक्सर का विलोम शब्द – कभी कभार

Aksar ka Vilom Shabd – Kavi Kabhaar

अक्सर दुनिया को वह लोग बदल देते हैं, जिन्हें दुनिया हमेशा कुछ करने लायक नहीं समझती। सामान्य अर्थों में अक्सर को अधिकतर प्रायः, अमूमन, अधिकांशत: या बार-बार भी कहते हैं। जबकि कभी कभार का शाब्दिक अर्थ एकाध बार, किसी अवसर पर, जब-तब, यदा-कदा, किसी समय भी कहते हैं।

नीचे वाक्य प्रयोग के माध्यम से हम समझेंगे कि अक्सर शब्द में और उसके विलोम शब्द में क्या अंतर है तथा उसका सही प्रयोग कैसे होता है।

अक्सर का विलोम शब्द – वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

अक्सर – रोहन अक्सर ऑफिस से घर देर से आया करता था, जिससे उसकी मां हमेशा चिंतित रहती थी।

कभी कभार – जॉब लगने के बाद सोनम अब कभी कभार ही सहेलियों से मिल पाती है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्त्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में। यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

भाषा में भावो विचारों की स्पष्टता के लिए विलोम शब्द का ज्ञान उपयोगी होता है। विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की आवश्यकता नहीं होती है। समझ समझ कर लिखा जा सकता है।

विलोम शब्द छोटी कक्षाओं से लेकर बड़ी कक्षाओं में विषय के भाग रूप में पढ़ाया जाता है। परीक्षाओं में विलोम शब्द बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हे रखने के बजाय यदि समझ लिया जाए तो यह आसानी से कंठस्थ हो जाएंगे।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

अग्रिमअंगीकारअधम
अतिअर्जितअपकार
अपेक्षाअर्पणअनुरक्ति

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here