अवनति का विलोम शब्द

अवनति का विलोम शब्द (Aavanati ka Vilom Shabd in Hindi)

अवनति का विलोम शब्द- उन्नति

Aavanati ka Vilom Shabd- Unnati

अवनति का अर्थ जाति, राष्ट्र आदि का ऐसी स्थिति में आना कि उसकी प्रभुता नष्ट होने लगे और महत्ता कम हो जाय, सामान्य स्थिति से नीचे गिरना, गिरावट, झुकाव, अधःपतन, उतार, अस्त होता, दंडवत, विनम्रता। जबकि उन्नतिका अर्थ- किसी कार्य या क्षेत्र में अच्छी तरह और बराबर आगे बढ़ते रहने या विकसित होते रहने की अवस्था, क्रिया या भाव।।

नीचे हम दिए गए शब्दों का वाक्य प्रयोग करेंगे और जानेंगे की अवनति शब्द और उसके विलोम उन्नति का उचित स्थान पर प्रयोग कहा करना है।

अवनति का विलोम शब्द – वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

अवनति -भारतीय राज्यों के अवनति का कारण मुगलों का आक्रमण था।

अवनति – किसी भी व्यक्ति की अवनति उसके अहंकार के कारण होती है

उन्नति– रामदेव ने कड़ी मेहनत करके अपने जीवन में उन्नति को प्राप्त की है।
.
उन्नति-भारत की उन्नति भारतीयों पर निर्भर है।

विलोम का शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में विलोम शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

मिसालउन्मूलनऔपचारिकता
आलस्यसंग्रहओज
औचित्यविधिउपजाऊ

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here