बकवास का पर्यायवाची शब्द

बकवास का पर्यायवाची शब्द (Bakavaas ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

बकवास का पर्यायवाची शब्द अनाप-शनाप, ऊटपटांग , बेतुकी बातें, अनर्गल, फ़ालतू, उलटा-सीधा, ऊल-जुलूल बातें, निरर्थक प्रलाप, अपलाप, अवितद्भाषण, झाँव-साँव, झाँवसाँव, टाँय-टाँय, टांय-टांय, प्रलपन, बक-बक, बकबक, बकवाद, बड़ बड़, मिथ्यावादड-बंड, अकबक, अण्ड-बण्ड, अतिवाद, अनाप-शनाप, अनापशनाप, आँय-बाँय, आँयबाँय, आंय-बांय, आंयबांय, आउबाउ, आकबाक, प्रलाप, बकबक, बकवाद।

Bakavaas ka Paryayvachi Shabd anaap-shanaap, ootapataang, betukee baaten, anargal, faalatoo , ulata-seedha, ool-julool baaten, nirarthak pralaap, apalaap, avitadbhaashan, jhaanv-saanv, jhaanvasaanv, taany-taany, taany-taany, pralapan, bak-bak, bakabak, bakavaad, bad bad, mithyaavaadad-band, akabak, and-band, ativaad, anaap-shanaap, anaapashanaap, aany-baany, aanyabaany, aany-baany, aanyabaany, aaubau, aakabaak, pralaap, bakabak, bakavaad.

बकवास के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Nonsensical in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

बकवास शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • बकवास- मोहन हमेशा बकवास बातें करता है।
  • अनाप-शनाप- सीता हमेशा अनाप-शनाप बकते रहती है।
  • ऊटपटांग- राम की बातें हमेशा ऊटपटांग होती है जो कि किसी को समझ में नहीं आती है।
  • बेतुकी बातें- राधा हमेशा बेतुकी बातें करती है उसकी बातों का कोई भी मतलब नहीं होता है।
  • फालतू- हमें हमेशा फालतू की बातों में नहीं पड़ना चाहिए और अपने काम से काम रखना चाहिए।
  • उलटा-सीधा- सोहन किसी को भी उल्टा सीधा कहने से पीछे नहीं हटता है।
  • ऊल-जुलूल बातें- जो लोग ऊल-जुलूल बातें करते हैं उनकी बातों से हमेशा दूरी बनाए रखें।
  • आँयबाँय- राम बहुत ही तुनक मिजाज का लड़का है वह हमेशा आँयबाँय करते रहता है।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बकवास का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

कशिशविहानहत्यारा
बरकतलाशबकवास
फिक्रहाररसोइया

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here