RPSC RAS एडमिट कार्ड 2021 कैसे डाउनलोड करें?

Rajasthan RPSC RAS Admit Card Download: राजस्थान लोक सेवा आयोग RAS पद के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा भर्ती का आयोजन किया गया। इस भर्ती के पश्चात अब कर्मचारी चयन आयोग द्वारा परीक्षा की तिथि का गठन कर दिया गया है। साथ ही साथ इस RAS परीक्षा का एडमिट कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होने वाले है।

Rajasthan RPSC RAS Admit Card Download
Image: Rajasthan RPSC RAS Admit Card Download

आज के इस आर्टिकल में हम RAS एडमिट कार्ड को कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में बात करने वाले हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको RAS की परीक्षा तिथि क्या है? इसके बारे में भी जानकारी मिलने वाली है।

RPSC RAS एडमिट कार्ड 2021 कैसे डाउनलोड करें? | Rajasthan RPSC RAS Admit Card Download

RPSC RAS Admit Card 2021 Latest News

आरएएस भर्ती परीक्षा में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ताओं के एडमिट कार्ड (RAS Admitcard) ऑफिशियल वेबसाइट (www.rpsc.rajasthan.gov.in) के माध्यम से जारी होने वाले है। इस परीक्षा में आवेदन करने वाले विद्यार्थी, इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड (RPSC Admit Card RAS) कर सकते हैं। RAS एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें के बारे में जानकारी इस आर्टिकल में आपको दी जाएगी।

आरएएस परीक्षा तिथि

राजस्थान आरएएस एडमिट कार्ड 2021 जारी होने वाले है और आरएएस परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी गई है, जो कि 27 अक्टूबर 2021 को एक चरण में आयोजित की जाएगी। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह एक नई परीक्षा तिथि है, जिस का विस्तृत विवरण भी जल्दी जारी कर दिया जाएगा।

इस परीक्षा हेतु ऑनलाइन फॉर्म 4 अगस्त से 2 सितंबर 2021 के मध्य भरे गए थे। आरएएस एडमिट कार्ड (RAS Pre Admit Card) परीक्षा के 7 दिन पूर्व जारी किए जाएंगे एवं इसकी परीक्षा 27 अक्टूबर 2021 को संपन्न कराई जाएंगे।

RAS एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | RPSC RAS Admit Card 2021 Kaise Download Kare

आरएएस भर्ती परीक्षा के आरपीएससी आरएएस एडमिट कार्ड 2021 (RAS Exam Admit Card) डाउनलोड करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा, जहां हम आपको एक सरल माध्यम बताएंगे। जहां से आप एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप गूगल पर आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आरएएस प्री एडमिट कार्ड 2021 पर क्लिक करें।
  • इसके बाद विद्यार्थी को न्यूज़ एंड इवेंट बॉक्स में जाकर एडमिट कार्ड वाले सेक्शन पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर आपसे आप की जानकारी को मांगा जाएगा। जैसे कि एप्लीकेशन आईडी एवं अन्य जानकारी फिल करें।
  • जानकारी भरने के बाद नीचे दिए गए गेट एडमिट कार्ड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप गेट एडमिट कार्ड बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा, जिसका आप प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से आप ऑफिशियल वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड को अनुमानित एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा।

RPSC RAS Admit Card 2021 Important Links

Rajasthan RAS Exam Date 202127 अक्टूबर 2021
Rajasthan RAS Admit Card 2021 Issue Dateअक्टूबर 2nd सप्ताह के अंत तक संभावित
Rajasthan RAS Exam Date NoticeClick Here
RPSC RAS Admit Card 2021 DownloadClick Here
Official Websiterpsc.rajasthan.gov.in
राजस्थान आरएएस एडमिट कार्ड 2021

यह भी पढ़े: राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021 जारी ऐसे करें डाउनलोड?

एडमिट कार्ड पर अंकित जानकारी

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट से एडमिट कार्ड प्राप्त करने के पश्चात, विद्यार्थी कृपया अपनी समस्त जानकारी को एक बार अवश्य जांच कर लें।

यदि एडमिट कार्ड में कोई त्रुटि है तो आधिकारिक वेबसाइट या उस पर अंकित ईमेल आईडी पर अपनी समस्या को लिखकर आप उन्हें सूचित कर सकते हैं। परीक्षा पत्र पर उल्लेखित जानकारियां निम्नलिखित हैं:

  • अभ्यर्थी का नाम
  • अभ्यर्थी का रोल नंबर
  • परीक्षा सेंटर का नाम
  • अभ्यर्थी के माता पिता का नाम
  • परीक्षा की तिथि
  • परीक्षा देने का समय
  • परीक्षा संबंधी निर्देश

एडमिट कार्ड के साथ ही परीक्षा हॉल में प्रवेश करना होगा

ऐसे विद्यार्थी जो राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित आरएएस परीक्षा (RAS Exam 2021) में बैठ रहे हैं, उनको परीक्षा की तिथि जोकि 27 अक्टूबर है को निर्धारित समय एवं सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड के साथ उपस्थित होना होगा। इसके साथ ही एडमिट कार्ड पर उल्लेखित सभी दिशा निर्देशों का पालन भी करना होगा।

बिना प्रवेश पत्र के किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा, इसके साथ ही विद्यार्थी को कुछ आवश्यक दस्तावेज भी लेकर जाना होगा जैसे कि आईडी कार्ड, फोटो आदि।

यह सभी जानकारियां एडमिट कार्ड पर आपको उपलब्ध कराई गई हैं जैसे कि परीक्षा हॉल में आपको पेन लेकर जाना जरूरी है। एडमिट कार्ड ले जाना आवश्यक है एवं एक ओरिजिनल आईडी प्रूफ भी ले जाना होगा।

एडमिट कार्ड पर पर लिखे गए दिशा निर्देश

परीक्षा अवधि के दौरान कोई भी विद्यार्थी किसी अन्य व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार की बात नहीं कर सकता। यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा हॉल में परीक्षा परीक्षा के मध्य यदि नकल करते हुए पाया जाएगा तो उसे राजस्थान की अन्य परीक्षाओं के लिए भी वंचित कर दिया जाएगा। विद्यार्थी अपनी आंसर शीट के साथ कोई भी छेड़छाड़ नहीं करेगा। 

विद्यार्थी परीक्षा अवधि समाप्त होने के पश्चात अपनी उत्तर पुस्तिका सबमिट कर बाहर जाएगा। परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की सामग्री जैसे इलेक्ट्रॉनिक वॉच, उपकरण आदि पाए जाने पर विद्यार्थी को आजीवन परीक्षा के लिए बर्खास्त कर दिया जाएगा। परीक्षा हॉल में विद्यार्थी किसी भी प्रकार की अनावश्यक वस्तु लेकर नहीं जाएगा।

RAS भर्ती के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित आरएएस भर्ती परीक्षा में इस बार 6 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, जो पिछली बार की तुलना में इस बार आवेदन अधिक संख्या में किए गए हैं। यह परीक्षा 27 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी, जिसके एडमिट कार्ड संभवत 1 सप्ताह पूर्व आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विद्यार्थी इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसे विद्यार्थी अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।

विद्यार्थियों से अनुरोध है कि इसकी वेबसाइट समय-समय पर जांच करते रहें। पहले यह एग्जाम दो चरणों में 27 और 28 अक्टूबर को आयोजित होना था। लेकिन अब यह एग्जाम एक ही चरण में 27 अक्टूबर को किया जाएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा इस परीक्षा के लिए आवेदन 4 अगस्त से 2 सितंबर के मध्य प्राप्त किए गए थे।

RAS Exam Pattern

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली आरएएस की भर्ती के एग्जाम पैटर्न की घोषणा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया गया था तब साथ में ही की गई थी। 4 अगस्त से 2 सितंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चालू थी और जब इस परीक्षा की विज्ञप्ति जारी हुई तब इस परीक्षा के पैटर्न के बारे में भी जिक्र किया गया था। आर ए एस एग्जाम पैटर्न के बारे में नीचे जानकारी दी गई।

RAS के दो अलग-अलग एग्जाम होते हैं।

  1. RAS Pre
  2. RAS Mains

1. RAS Pre Exam Pattern

  • आर ए एस प्री एग्जाम जिसमें विद्यार्थी के सामने वैकल्पिक सवाल प्रस्तुत किए जाते हैं। वैकल्पिक संभाल के आंसर विद्यार्थी को आंसर शीट में देने होते हैं।
  • आर ए एस प्री एग्जाम में विद्यार्थी को कुल 3 घंटे का समय मिलता है। 3 घंटे में विद्यार्थी को पूरा पेपर सॉल्व करना होता है।
  • आर ए एस प्री एग्जाम जिसमें 1/3 की नेगेटिव मार्किंग भी होती है। यदि आप गलत सवाल का जवाब देते हैं तो आपके प्राप्तांक में से 1/3 प्रत्येक सवाल के अनुसार काट दिए जाएंगे।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आर ए एस प्री एग्जाम के कुल अंक 150 होते हैं।

2. RAS Main Exam Pattern

  • आर ए एस मैन के कुल 4 एग्जाम करवाए जाते हैं। सभी पेपर में कुल अंक 200 निर्धारित किए गए हैं।
  • RAS Main के सभी एग्जाम पेपर में पूछे गए सवालों का उत्तर लिखित रूप में देना होता है।
  • RAS Main के एग्जाम पेपर को तीन अलग-अलग भागों में बांटा गया है। एग्जाम पेपर के प्रत्येक भाग में अलग-अलग अंक निर्धारित किए गए हैं और उत्तर देने की शब्द सीमा भी निर्धारित की गई है।
  • आर ए एस मैन एग्जाम पेपर का पहला पार्ट जिसे शॉर्ट आंसर पार्ट कहा जाता है। इस पार्ट में प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होता है और इस प्रश्न का उत्तर 15 से 20 वर्ड में देना होता है।
  • मीडियम आंसर वाले सवालों का उत्तर 50 वर्ड में देना होता है और प्रत्येक सवाल के पांच अंक निर्धारित किए गए है।
  • Long Answer सवालों का उत्तर 100 शब्दों में देना होता है और प्रत्येक सवाल के 10 अंक निर्धारित किए गए हैं।

RAS Selection Process

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आर ए एस की भर्ती का आयोजन कराया जाता है। लोक सेवा आयोग द्वारा आर ए एस भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदन कर्ताओं के सलेक्शन की प्रक्रिया को भी निर्धारित किया गया है, जो नीचे निम्नलिखित रुप से हैं।

  • सर्वप्रथम विद्यार्थियों को आर ए एस भर्ती में अपना आवेदन लगाना होगा और उसके पश्चात आर ए एस प्री एग्जाम देना होगा।
  • RAS Pre एग्जाम को पास करने वाले विद्यार्थियों को आर ए एस मैन एग्जाम के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
  • RAS Main एग्जाम में पास होने वाले विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।
  • जो विद्यार्थी RAS के इंटरव्यू में भी पास हो जाते हैं, उन विद्यार्थियों को अंतिम चरण के रूप में दस्तावेज का सत्यापन कराना होगा।
  • उसके पश्चात विद्यार्थी को जॉइनिंग लेटर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने RAS एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें (How to Download RPSC RAS Admit Card 2021) इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़े

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है?, लाभ और आवेदन

SSO ID कैसे बनायें?

आधार कार्ड अपडेट कैसे करें?

भू नक्शा राजस्थान चेक एवं डाउनलोड कैसे करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here