राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021 कैसे डाउनलोड करें?

Rajasthan Patwari Admit Card Download: राजस्थान में पटवारी के लिए आवेदन करने वाले आवेदनकर्ताओं के एडमिट कार्ड ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिए गए हैं। जो विद्यार्थी पटवारी का आवेदन फॉर्म भर चुके हैं और एडमिट कार्ड के इंतजार में बैठे हैं। उन लोगों को सूचित करना चाहूंगा कि आप के एडमिट कार्ड राजस्थान कर्मचारी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हो गए हैं।

Rajasthan Patwari Admit Card Download
Image: Rajasthan Patwari Admit Card Download

राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें? इसके बारे में भी इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में हम राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021 के बारे में बात करने वाले हैं।

राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021 कैसे डाउनलोड करें? | Rajasthan Patwari Admit Card Download

राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021

राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली पटवारी भर्ती के एडमिट कार्ड 14 अक्टूबर 2021 को ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से लोगों को उपलब्ध करवा दिए गए हैं। व्यक्ति अपने Application ID के आधार पर ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकता है।

एडमिट कार्ड को अनुमानित 2 सप्ताह पहले जारी किया गया है। मतलब ऐसे कह सकते हैं कि एग्जाम की तिथि से अनुमानित 2 सप्ताह पहले एडमिट कार्ड को जारी किया गया है। 23 अक्टूबर से 24 अक्टूबर को राजस्थान में पटवारी की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

राजस्थान पटवारी भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

  • राज्य में राजस्थान पटवारी भर्ती राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड के द्वारा आयोजित किया गया है।
  • RSMSSB के द्वारा आयोजित की गई इस पटवारी भर्ती मैं कुल पदों की संख्या 4421 है। इनको अलग-अलग जाति वर्ग के आधार पर अलग-अलग रूप में बाटा गया है।
  • राजस्थान पटवारी भर्ती के आवेदन फॉर्म बहुत पहले भरे जा चुके थे। लेकिन कोरोना के कारण पटवारी एग्जाम दो से तीन बार पोस्टपोन कर दिए गए। अतः अब परीक्षा की तिथि को पुणे घोषित किया गया है।
  • राजस्थान पटवारी भर्ती की परीक्षा तिथि 23 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को तय की गई है।
  • इस पटवारी भर्ती के एडमिट कार्ड को 14 अक्टूबर 2021 को जारी कर दिया गया है।
  • पटवारी भर्ती के एडमिट कार्ड को ऑफ ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। इस भर्ती की ऑफिशियल वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in हैं।

यह भी पढ़े: RPSC RAS एडमिट कार्ड 2021 कैसे डाउनलोड करें?

Rajasthan Patwari Exam Date 2021

राज्य सरकार द्वारा पटवारी भर्ती 2019 जिसके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया साल 2019 में शुरू की गई थी। लेकिन कोरोनावायरस के कारण अभी तक पटवारी के एग्जाम नहीं करवाए जा सकें। हाल ही में राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड के द्वारा पटवारी की नई एग्जाम तिथि को घोषित किया गया है।

पटवारी भर्ती के एग्जाम 23 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को करवाए जाएंगे तथा 14 अक्टूबर 2021 को ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

RSMSSB Patwari Admit Card 2021 Name Wise Download Kaise Kare

यदि किसी परीक्षार्थी के अपना पटवारी एप्लीकेशन नंबर याद नहीं है तो वह राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021 नाम के अनुसार डाउनलोड कर सकते है। राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021 कैसे डाउनलोड करना है?, यहाँ पर स्टेप्स में बताने जा रहे है।

  • सबसे पहले आपको एसएसओ आईडी को लॉग इन करना है।
  • एसएसओ आईडी लॉग इन हो जाने के बाद आपको Requirement Portal पर जाना है।
  • यहाँ पर जाने के बाद गेट एडमिट कार्ड पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021 को सलेक्ट करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने आपका एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा।

RSMSSB Patwari Admit Card 2021 को कैसे डाउनलोड करें?

जिन अभ्यर्थियों ने राजस्थान पटवारी भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन लगाया था, उन लोगों के एडमिट कार्ड ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिए गए हैं। जो अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, उन लोगों को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम विद्यार्थी को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के अंदर गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना होगा और गूगल क्रोम ब्राउज़र की सहायता से आरएसएमएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप RSMSSB की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं तो आपको एक एडमिट कार्ड का ऑप्शन होम पेज पर दिखाई देगा, उस एडमिट कार्ड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप एडमिट कार्ड बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर राजस्थान के सभी एडमिट कार्ड के बारे में अलग-अलग लिंक उपलब्ध करवाई गई है। उसमें आपको राजस्थान पटवारी भर्ती 2019 एडमिट कार्ड बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2019 वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर Get Admit Card Now का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस बटन पर करते हैं तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्म दिनांक और पासवर्ड दर्ज करके गेट एडमिट कार्ड बटन पर क्लिक करना है।

अब आपका एडमिट कार्ड आपके कंप्यूटर स्क्रीन में उपलब्ध हो जाएगा, जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड के द्वारा पटवारी के एडमिट कार्ड उपलब्ध हो गए हैं। अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Rajasthan Patwari Admit Card 2021 Download Links

Rajasthan Patwari Admit Card 2021 Release Date14 अक्टूबर 2021
Rajasthan Patwari Admit Card 2021 Download LinkClick Here
Rajasthan Patwari 2021 Exam Date23 और 24 अक्टूबर 2021
Official Websitersmssb.rajasthan.gov.in

एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा हॉल में क्या लेकर जाना अनिवार्य है?

जो अभ्यर्थी राजस्थान पटवारी परीक्षा में जाने की तैयारी कर रहे हैं। उन अभ्यर्थियों को अपने पटवारी एडमिट कार्ड के साथ-साथ कुछ दस्तावेज लेकर जाना अनिवार्य है। उनके बिना परीक्षा हॉल में विद्यार्थी को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड के नीचे कुछ निर्देश दिए गए हैं। उन निर्देश को आप ध्यान पूर्वक पढ़ ले और निर्देश में स्पष्ट रुप से लिखा गया है कि आपको परीक्षा हॉल में क्या-क्या लेकर जाना जरूरी हैं। उसके अलावा नीचे दिए गए निम्नलिखित बिंदु को पढ़े। ताकि आपको पूरी जानकारी मिल जाए।

  • परीक्षा हॉल में आपको ब्लू पेन लेकर जाना जरूरी है।
  • पटवारी एडमिट कार्ड की प्रतिलिपि लेकर जानी है।
  • परीक्षा देने वाले विद्यार्थी को अपना ओरिजिनल id प्रूफ लेकर जाना होगा।
  • दो पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ भी विद्यार्थी को अपने साथ परीक्षा हॉल में लेकर जाने होंगे।

एडमिट कार्ड के निर्देश

  1. परीक्षा अवधि के दौरान विधार्थी किसी अन्य व्यक्ति के साथ बात नहीं कर सकता है।
  2. परीक्षा हॉल में नक़ल करने का प्रयास करने पर विधार्थियो को एक साल की अवधि के लिए राजस्थान की अन्य परीक्षाओं से बर्खास्त कर दिया जाएगा।
  3. विद्यार्थी यदि आंसर पुस्तिका के साथ कोई भी प्रकार की छेड़छाड़ करता हुआ पकड़ा गया तो उस विधार्थी को दो साल के लिए बोर्ड द्वारा अन्य एग्जाम से बाहर कर दिया जाएगा।
  4. विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका लेकर परीक्षा हॉल से भाग नहीं सकता है। ऐसा करने पर भी विधार्थी के खिलाफ कारवाही की जाएगी।
  5. परीक्षा के सम्बंधित किसी प्रकार की सामग्री या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पकड़े जाने पर विधार्थी को आजीवन बोर्ड के माध्यम से अन्य परीक्षा के लिए बर्खास्त कर दिया जाएगा।
  6. परीक्षा हॉल में विधार्थी यदि कोई भी अस्त्र शस्त्र लेकर जाता है तो ऐसे में भी विद्यार्थी को बोर्ड द्वारा दण्डित किया जाएगा।

राजस्थान पटवारी एग्जाम पैटर्न

RSMSSB के द्वारा जितनी भी सरकारी भर्तियों का आयोजन क़िया जाता है, उनके एग्जाम पैटर्न को भी परीक्षा की अधिसूचना के साथ ही निर्धारित किया जाता है। राजस्थान पटवारी एग्जाम पैटर्न के बारे मे जानकारी नीचें निम्नलिखित रूप से दि गयी है।

  • राजस्थान पटवारी के एग्जाम पेपर में वैकल्पिक सवालों को पूछा जाएगा और उसका उत्तर शीट में ऑप्शन का चयन करते हुए विद्यार्थिओं को देना होगा।
  • एग्जाम पेपर कुल 300 अंको का होगा जिसमे विधार्थी के सामने 150 सवाल दिए जायेंगे।
  • प्रत्येक सवाल 2 अंक का निर्धारित किया गया है। यदि विधार्थी गलत उत्तर देता है। तो 1/3 की नकारात्मक मार्किंग भी की जाएगी मतलब किसी 1 सवाल का गलत उत्तर देने पर 0.66 नंबर यानि 1/3 काट दिया जाएगा।
  • परीक्षा की अवधि 3 घंटे की तय की गयी है।
  • इस एग्जाम में गणित, तर्क, साइंस, जनरल नॉलेज, कंप्यूटर इत्यादि विषयों के संबंधित सवाल पूछे जाएगे।

FAQ

राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड कब जारी होगा?

RSMSSB द्वारा राजस्थान के विद्यार्थिओं के लिए एडमिट कार्ड को 14 अक्टूबर 2021 को जारी कर दिया गया है।

राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड को कैसे डाउनलोड करेंरे?

इस भर्ती के एडमिट की घोषणा की जा चुकी है। इस पटवारी एडमिट कार्ड को आप RSMSSB की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान पटवारी का एग्जाम कब होगा?

RSMSSB द्वारा आयोजित इस भर्ती के एग्जाम की तिथि 23 अक्टूबर और 24 अक्टूबर 2021 को तय किया गया है।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021 (Rajasthan Patwari Admit Card Download), RSMSSB पटवारी एडमिट कार्ड को कैसे डाउनलोड करें। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है?, लाभ और आवेदन

अंग्रेजी सीखने के बेहतरीन एप्स

जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here