एंड्राइड 10 (क्यू) के नए फीचर्स, Android Q Features in Hindi

Android Q Features in Hindi: दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड हैं। एंड्राइड की स्वामित्व वाली कंपनी गूगल यूजर्स (Google Users) के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए दिन-रात इसे बेहतर बनाए में लगी हुई है।

गूगल हर साल एंड्राइड Operating System का नया वर्जन लांच कर करता हैं, जिसमें कुछ न कुछ नया होता है। साल 2019 में भी कंपनी एंड्राइड का नया वर्जन एंड्राइड क्यु लाने वाली है, तो आइये जानते हैं एंड्राइड के नए वर्जन एंड्राइड क्यू (Android Q) यानी एंड्राइड 10 में इस बार क्या-क्या नए फीचर्स आने वाले है।

एंड्राइड 10 (क्यू) के नए फीचर्स, Android Q Features in Hindi:

बेहतरीन परमिशन कंट्रोल (Permission Control)

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम सिक्यूरिटी को लेकर हमेशा ही आलोचना का शिकार होता हैं, बहुत से लोगों को शिकायत रहती हैं की एंड्राइड यूजर्स (Android User) को उतनी अच्छी प्राइवेसी और डाटा सिक्यूरिटी प्रदान नहीं कर पाता हैं, जितनी एप्पल अपने आईफोन यूजर्स को देती है।

तो इस बार गूगल ने यूजर्स की इस शिकायत को दूर करने की कोशिश की है, एंड्राइड 10 (एंड्राइड क्यू) में आपको बेहतरीन परमिशन कंट्रोल देखने को मिल सकती है। इस सुविधा से आप किस एप्प को क्या डाटा एक्सेस करने की परमिशन देनी है, इसे अच्छी तरह से मैनेज कर पाएंगे।

खासकर एंड्राइड 10 क्यू में लोकेशन (Location) को लेकर बहुत ही अच्छा फीचर आने वाला है। जिसकी मदद से आप अलग-अलग एप्प को तीन तरीके से लोकेशन की परमिशन दे सकते है। जैसे “Never”, “only when the app is open”, and “always” एंड्राइड का यह फीचर आईओएस से भी बेहतर है।

इसके अलावा परमिशन में किस एप्प को कितनी फाइल्स एक्सेस करने की परमिशन देनी है यह भी यूजर तय कर सकेगा। यानी एप्प किस फाइल को एक्सेस कर सकती है यह कंट्रोल भी यूजर के हाथ में होगा।

डार्क थीम का सपोर्ट (Android Q Dark Theme)

अभी तक कुछ एप्स डार्क थीम का फीचर देती है, लेकिन एंड्राइड क्यू (Android Q) में बाई-डिफ़ॉल्ट यह फीचर आपको देखने को मिलेगा। एक्सपर्ट्स का दावा हैं कि फ़ोन में डार्क थीम (Dark Theme) बैटरी बचत में मददगार होती है।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग (Builit-in screen recording)

एंड्राइड यूजर्स (Android User) काफी लम्बे समय से इस फीचर की मांग कर रहे थे, जिसे अब एंड्राइड पूरा करने जा रहा है। हालाँकि यह फीचर एंड्राइड क्यू (Android Q) के बीटा वर्जन (Beta Version) में मौजूद है इसको इनेबल करना थोड़ा टेक्निकल है।

इस फीचर की मदद से आपको फ़ोन की स्क्रीन रिकॉर्ड (Screen Record) करने के लिए किसी थर्ड पार्टी एप्प की आवश्यकता नहीं होगी। इसके इनबिल्ट फीचर की मदद से आप स्क्रीन रिकॉर्ड कर पाएंगे।

बदल सकेंगे आइकॉन के शेप

एंड्राइड क्यू (Android Q) में आप एप्प आइकॉन की शेप में भी बदलाव कर सकेंगे, जैसे सर्किल, रेक्टेंगल और स्कवायर आदि में।

फाइल शेयरिंग होगी और तेज

एंड्राइड क्यू (Android Q) अपडेट के आप फाइल शेयरिंग और भी तेजी से कर पाएंगे। गूगल ने फाइल शेयरिंग को फ़ास्ट बनाने के लिए इसमें कुछ सुधार किये हैं, जिसमें शेयरिंग शॉर्टकट का ऑप्शन दिया गया है।

एचडीआर 10+ का सपोर्ट, HDR10+ Support

एंड्राइड 10 यानी क्यू में आपको एचडीआर 10+ का सपोर्ट देखने को मिलेगा। इसकी मदद से बेहतर क्वालिटी से विडियो कैप्चर कर पाएंगे। इसके साथ आपको इसमें AV1 Video codec का भी सपोर्ट मिलेगा जिससे हाई क्वालिटी विडियो स्ट्रीम कर पाएंगे।

Read Also:

एंड्राइड 10 (क्यू) के नए फीचर्स, Android Q Features in Hindi आपको कैसी लगी इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स (Comment Box) में जरूर बताएं और हमें फोल्लो (Follow) जरूर करें:

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here